अल- जलील नाम का तरजुमा, तफसिर और फायदे हिन्दी में

अल-जलील (Al-Jalil)
अल-जलील (Al-Jalil)


अल्लाह अल-जलील है, जो महान है और गरिमा और पद में सबसे ऊपर है।  वह राजसी है और महानता के सभी गुणों का स्रोत है।  उसके प्रति सभी सम्मान और सच्ची श्रद्धा है।

 कुरान और हदीस से उल्लेख

 रूट जे-एल-एल से जिसमें निम्नलिखित शास्त्रीय अरबी अर्थ हैं: सर्वोच्च रूप से महान होना।  गौरवशाली, राजसी होना।  उच्च, उदात्त, उच्चतर, स्वतंत्र होने के लिए उदात्त होना।

 और आपके प्रभु का चेहरा रहेगा, महिमा और सम्मान का मालिक।  (कुरान 55:27)

 और जब मूसा हमारे नियत समय पर पहुँचा और उसके प्रभु ने उससे बात की, तो उसने कहा, "मेरे प्रभु, मुझे [अपने आप को] दिखाओ कि मैं तुम्हें देख सकता हूं।"  [अल्लाह] ने कहा, "तुम मुझे नहीं देखोगे, लेकिन पहाड़ को देखो;  अगर यह जगह पर रहना चाहिए, तो आप मुझे देखेंगे।  लेकिन जब उसका भगवान पहाड़ पर आया, तो उसने उसे स्तर प्रदान किया, और मूसा बेहोश हो गया।  और जब वह जागा, तो उसने कहा, “अतिशयोक्ति है तुम!  मैंने आप पर पश्चाताप किया है, और मैं विश्वासियों में से पहला हूं। "  (कुरान 7: 143)

उन्हें महिमा, भव्यता, महानता और भव्यता के गुणों के साथ वर्णित किया गया है।  वह वह है जो अधिक से अधिक भूतपूर्व है और किसी भी चीज़ से अधिक महान है।  वह अपने दोस्तों और करीबी लोगों के दिलों में महिमामंडित है और उनका दिल भर गया है, उनकी महानता और भव्यता के साथ बहता है, उन्हें और उनकी भव्यता के सामने विनम्रता।

वह जो राजसी, गौरवशाली, उदात्त हो।  वह जो रैंक और गरिमा में महान और सबसे ऊपर है।  वह जो सब से ऊपर, श्रेष्ठ, स्वतंत्र है।  वह जो महानता और ऐश्वर्य के सभी गुणों का स्वामी और स्रोत है।  वह जिसकी महानता और ऐश्वर्य असंदिग्ध है और उसे इंद्रियों द्वारा समझा नहीं जा सकता।  वह जिसकी शानदार प्रकृति का निर्माण उन महान चीजों द्वारा किया जाता है। 

पढ़ने के फायदे

कोई भी व्यक्ति जो अपने साथ कुछ भी (कागज, कपड़ा आदि) रखता है, जिस पर यह इस्मत "या जलीलू" केसर या कस्तूरी के साथ अंकित है, उसे सम्मान, महानता, पद और प्रतिष्ठा देगा - इंशाअल्लाह।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें